छात्रावास चरित्र निर्माण के लिए एक आदर्श स्थान: तुलिका कर्मा

हॉस्टल डे कार्यक्रम में शामिल हुई जिपं अध्यक्ष, बच्चों ने दी रंगारंग प्रस्तुति,तूलिका ने छात्रावास जीवन पर डाला प्रकाश, कहा अनुशासन जीवन में सबसे जरूरी

 

सोमेश्वर सिन्हा (कवि ) दंतेवाड़ा / शासकीय पोस्ट मैट्रिक आदिवासी बालक/बालिका छात्रावास में हॉस्टल डे कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 

 

इस कार्यक्रम की शुरुआत तुलिका कर्मा, सुनीता भास्कर व रामू नेताम ने माँ सरस्वती व डॉ भीमराव अंबेडकर के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया। हॉस्टल डे के अवसर पर कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी गई।

 

 

इस मौके पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए जिपं अध्यक्ष तुलिका ने कहा कि छात्रावास जीवन में अनेक खूबियां होती हैं। हॉस्टल में रहने के बहुत नियम होते हैं, जिससे हम अनुशासित रहते हैं, जो हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है। छात्रावास चरित्र निर्माण के लिए एक आदर्श स्थान होता है। तुलिका ने आगे कहा कि छात्रावास जीवन का अपना आकर्षण है। छात्रों को अपने निर्णय लेने की स्वतंत्रता रहती है। वे परिपक्व तथा सामाजिक बनते हैं। वे सहभागिता सीखते हैं।

 

 

प्रत्येक छात्र को छात्रावास-जीवन का आनंद लेना चाहिए। उसे सकारात्मक रूप से इस अवसर का उपयोग करना चाहिए। यह एक अच्छा मानव बनने के लिए सुनहरा अवसर उपलब्ध कराता है।

 

 

बालिका छात्रावास की छात्राओं द्वारा मनमोहक सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई, जिसके लिए जिपं अध्यक्ष ने बालिकाओं को पुरस्कृत भी किया।

Nbcindia24

You may have missed