जिले में “हम होंगे कामयाब” थीम पर कार्यशाला का आयोजन

आशीष पदमवार बीजापुर:  जिला प्रशासन,यूनिसेफ एवम बीजादुतिर के संयुक्त कार्यक्रम के अंतर्गत छत्तीसगढ़ एग्रीकॉन समिति के द्वारा बीजापुर के आत्मानंद स्कूल में “हम होंगे कामयाब” कार्यशाला का आयोजन किया गया।इस कार्यशाला का उद्देश्य 10वीं और 12वीं के बच्चों को सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर बनाना और परीक्षा से हो रहे मानसिक तनाव को कम करना,बच्चे कमजोर विषयों पर छोटे छोटे लक्ष्य कैसे बनाएं संबंधित विषयों पर चर्चा की गई।

जिला शिक्षा अधिकारी बी आर बघेल ने जानकारी देते हुए कहा कि,बच्चों को स्व-मूल्यांकन विधि से समझकर और बिना किसी तनाव या दबाव के, हम बच्चों को सकारात्मक सोच और संबंधित जीवन में सफलता प्राप्त करने की कला सिखा सकते हैं।

इस कार्यशाला के माध्यम से हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि बच्चे तनाव को कैसे दूर करें और उनके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही मार्गदर्शन प्राप्त करें।” अक्सर देखा गया है की बच्चों में अधिक तनाव होने से कई बच्चे गलत कदम उठा लेते हैं ऐसे पारिस्थितियोँ को निर्मित होने से रोका जा सकता है एवं बच्चों सकारात्मक सोच बच्चों मे विकसित किया जायेगा।

कार्यशाला के दौरान शिक्षक/शिक्षिकाओं ने मध्य के बच्चों को बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित प्रश्न पूछने, सकारात्मक रहने के लिए उपाय बताने, परीक्षा पूर्व घबराहट को कैसे नियोजित करें, और अन्य संबंधित सवालों के लिए तैयार करने की सीख मिलेगी।
उम्मीद है कि इस सामूहिक प्रयास से जिले के बच्चों का परीक्षा परिणाम बेहतर होगा।
जिला के ब्लॉक समन्वयको, भारत कारम, हर्षिता पंडा, योहन लाटकर के द्वारा बीजापुर जिलें के सभी हाई, हाई सेकेंडरी स्कूलों में कार्यशाला किया जा रहा है,।

Nbcindia24

You may have missed