नीति आयोग के आकांक्षी विकासखंड कार्यक्रम के तहत विकासखंड स्तरीय चिंतन शिविर का आयोजन संपन्न

नीति आयोग के आकांक्षी विकासखंड कार्यक्रम के तहत विकासखंड स्तरीय चिंतन शिविर का आयोजन संपन्न, भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा संचालित आकांक्षी विकासखंड कार्यक्रम के तहत विकासखंड स्तरीय चिंतन शिविर का आयोजन कुआकोंडा ब्लॉक में किया

 

दंतेवाड़ा /  भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा संचालित आकांक्षी विकासखंड कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में विकासखंड स्तरीय चिंतन शिविर का आयोजन कुआकोंडा ब्लॉक में  किया गया। जिसमें जनपद पंचायत सीईओ, विकासखंड स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि विभाग अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य केंद्र कार्यकर्ताओं और सरपंच एवं सचिवों ने भी उपस्थित थे। इस दौरान ग्रामीण एवं अंदरूनी इलाको में स्वास्थ्य एवं पोषण, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर, कृषि और शिक्षा स्थिति को बेहतर बनाने के लिए विशेष चर्चा की गई।इस कार्यक्रम में कुआकोंडा जनपद सीईओ  मोहनीश देवांगन  के द्वारा पंचायत एवं समस्त विभाग  के कर्मचारियों को जागरूक किया गया। स्वास्थ्य एवं पोषण इंडिकेटर बढ़ाने को लेकर आंगनबाड़ी सेविका, सहिया दीदी, संबंधित अधिकारियों और कर्मियों से कार्य में आ रही परेशानियों के बारे में पूछा गया। इस दौरान कहा गया कि आंगनबाड़ी समय अनुसार चलाई जाए और बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीईओ मोहनीश देवांगन ने बताया कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम का प्रारंभ जनवरी 2018 में, प्रधानमंत्री के द्वारा 112 सबसे कम विकसित क्षेत्रों का विकास करने के उद्देश्य से किया गया था. इसकी सफलता को देखते हुए इसी वर्ष जनवरी 2023 को विकासखंडो को विकसित करने का भी निर्णय लिया गया. इसी क्रम में छत्तीसगढ़ के कुल 20 विकासखंडों को इस कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित किया गया है. जिसमें दंतेवाड़ा जिले के एक विकासखंड कुआकोंडा शामिल हैं. इसकी रैंकिंग त्रैमासिक स्तर पर नीति आयोग के द्वारा जारी की जाएगी और इसी रैंकिंग के आधार पर आधारभूत सुविधा में सुधार किया जाएगा।

 

उन्होंने आगे कहा कि लोगों को अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य बड़े शहरों में नहीं बल्कि विकासखंड स्तर पर मिले इसका प्रयास हम सभी को करना है. आवश्यक कार्ययोजना अन्तर्गत चयनित 39 इंडिकेटर्स पर ब्लॉक विकास रणनीति तैयार करने, विकासखंड, जिला एवं राज्य औसत को प्राप्त करने हेतु निर्देश दिए। बैठक के दौरान सभी विभाग के कर्मचारियों ने जमीनी स्तर की चुनौतियाँ पर चर्चा की, साथ ही सभी उपस्थित विभागो ने अपने खूबियो , कमजोरियां, अवसरों और चुनौतियों पर चर्चा कर सभी के साथ साझा किया। इस कार्यक्रम अंतर्गत जिला प्रशासन के जरिए आने वाले दिनों में पंचायत स्तर पर बैठक की जाएगी, ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाया जा सके साथ ही चयानित 39 इंडिकेटर्स पर आगामी दिनों में कार्य किया जा सके। इस चिंतन शिविर में समस्त जनपद पदाधिकारियों के साथ, जनपद सीईओ  मोहनीश देवांगन, बीएमओ डॉक्टर राजेश रॉय, बीपीएम  संग्राम सिन्हा, महिला एवं बाल विकास सीडीपीओ मती बिंदु स्वंकार एवं मती उषा मालवीय, एसडीईओ बी आर कांगे, पीपीआईए फैलो भुवन जोशी, पिरामल फाउंडेशन से डिस्ट्रिक्ट लीड सु निधि वास्तव, प्रोग्राम लीडर  दीपक शाह, एवं गांधी फैलो ज्योति बाबू उपस्थित रहे।

Nbcindia24

You may have missed